Spread the love

हिमाचल प्रदेश को रहस्यों की भूमि कहा जाता है, यहां एक्सप्लोर करने और कुछ नया जानने के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है। चारों तरफ से बर्फीली घाटियों और हिमालय पर्वत श्रृंखला से घिरा यह पहाड़ी राज्य अपने अंदर कई राज समेटे हुए है, जिसके विषय में अभी तक कोई संपूर्ण जानकारी इकट्ठा नहीं कर पाया है। यहां ऐसे बहुत से प्राचीन स्थल मौजूद हैं, जिनका इतिहास पौराणिक काल से जुड़ा हुआ, और यहां कुछ ऐसी भी रहस्यमयी जगहें मौजूद हैं, जिनका सच विज्ञान पर भी भारी पड़ चुका है।

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको हिमाचल प्रदेश के जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता है। जो आइए जानते हैं इस पहाड़ी राज्य के कुछ दिलचस्प किस्से, जो आपको चौकाने के साथ-साथ आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम भी करेंगे।

 

कालका-शिमला रेलवे

शिमला को सबसे अच्छी तरह जानने का तरीका है, कालका-शिमला रेलवे, जिसे हेरिटेज टॉय ट्रेन भी कहा जाता है । इसकी सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि इस रूट को माउंटेन रेलवे ऑफ इंडिया के अंतर्गत यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है। इसके नाम एक विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है कि यह कई हजार फीट के सबसे तेज ढलान को मात्र 96 कि.मी में कवर करती है। यह ट्रेन अपने सफर के दौरान 806 पुल, 103 सुरंगे और 18 स्टेशनों को पार करती है।

मलाना

हिमाचल प्रदेश में एक ऐसा भी गांव है, जिसे ‘विलेज ऑफ टेबू’ कहकर संबोधित किया जाता है। क्योंकि यहां बाहरी लोगों के लिए सख्त नियम बने हुए हैं कि वे गांव की न किसी दीवार को छू सकते हैं और न ही घर के किसी सामान को। इसके अलावा यह गांव सबसे पुराने लोकतांत्रिक स्थलों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। और दिलचस्प बात यह है कि ये यूनानी-समान के मान्यताओं को तौर-तरीको का भी अनुसरण करते हैं। ये गांववाले खुद को सिंकदर महान के वंशज मानते हैं।

पौराणिक काल के संबंध

हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे प्राचीन स्थल मौजूद हैं, जिनका संबंध रामायण और महाभारत काल से बताया जाता है। यहां एक जखू नामक मंदिर है, माना जाता है कि यह वो पवित्र स्थल है, जहां संजीवनी बूटी की खोज में निकले भगवान हनुमान ने थोड़ी देर विश्राम किया था। इसके आलावा यहां कुछ ऐसी भी मंदिर हैं, जिनका निर्माण पांडवों ने किया था।

 

स्केटिंग

पूरे एशिया में शिमला ही एकमात्र ऐसा स्थल है, जहां नेचुरल बर्फ स्केटिंग रिंक है। इसलिए, जब भी आप हिमाचल प्रदेश की यात्रा करें शिमला आकर इस रोमांचक खेल का अनुभव जरूर लें।
Ice-Skating Rink Shimla (Entry Fee, Timings, Images, Location & Entry  ticket cost price) - Shimla Tourism 2022

 

क्या आप हिमाचली है और अपने या किसी रिश्तेदार के लिए अच्छा रिश्ता ढूंड रहे है ?आज ही गूगल प्ले स्टोर से हिमाचली रिश्ता की एप डाउनलोड करे और चुने हजारो हिमाचली प्रोफाइल में उचित जीवनसाथी हिमाचली रिश्ता डॉट कॉम पर 

Himachal Matrimonial Service Himachali rishta

Facebook Comments

Leave a Reply