हिमाचली टोपी की पूरी जानकारी हिंदी में – Himachali Topi Full Information in Hindi

Spread the love

Himachali Topi

हिमाचली टोपी ( पहाड़ी टोपी ) देश भर में है हिमाचली लोगो की पहचान

जिस प्रकार भारत के अन्य हिस्सों में पगड़ी का इस्तेमाल किया जाता है वैसे ही, हिमाचली टोपी (Himachali Topi) विवाह, त्योहारों, धार्मिक कार्यों, मेलों और अन्य स्थानीय कार्यक्रमों के दौरान पहनी जाती है। परंपरागत रूप से, सर्द हवाओं से बचाने के लिए पहनी जाने वाली ये रंगीन टोपियां राज्य के सांस्कृतिक अस्तित्व में राज्य का प्रतीक बन गयी हैं। हिमाचली टोपी से बेहतर कोई भी स्मृति चिन्ह या उपहार नहीं हो सकता जो राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि राज्य में अन्य भी हस्तशिल्प भी हैं जैसे सुंदर कुल्लू शॉल, लेकिन इस पारंपरिक टोपी के आकर्षण की तुलना में कुछ भी नहीं है।

 

 

Himachli topi

आज पहाड़ी टोपी हिमाचल के लोगों की पहचान बन चुकी है। हिमाचल में जब भी कोई शुभ कार्य (विवाह और अन्य उत्सव) होता है तो हिमाचली टोपी को एक महत्पूर्ण उपहार के रूप में जाना जाता है। हिमाचली टोपी को राज्य के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न रंगों के साथ इस्तेमाल किया जाता है जैसे हरा और लाल रंग जो हिमाचल के गर्व से भी जुड़ा हुआ है। हिमाचल में टोपी शान का प्रतीक है जिसे लोग विवाह और अन्य उत्सवों के दौरान मेहमानों को भेंट कर उनका सम्मान करते हैं।

हिमाचली टोपी (Himachali Topi) आमतौर पर पुरुषों द्वारा पहनी जाती है लेकिन किन्नौर क्षेत्र की महिलाओं भी, जहाँ इसे वेदना के रूप में जाना जाता है हिमाचली टोपी को पहनती है। वैसे तो पूरे राज्य में, महिलाएं, आमतौर पर एक विशिष्ट रूप का  ढाटु (एक हेडस्कार्फ़) पहनती हैं।

हिमाचली टोपी केवल एक टोपी नहीं, बल्कि है एक मुकुट

Himachali-Topi-Pahari-topi-Kinnauri-Topi-01

हिमाचली टोपी (Himachali Topi) को आमतौर पर ब्रोच, मोर पंख, गेंदा फूल, या हिमालय ब्रह्म कमल (भगवान ब्रह्मा के कमल) के सुंदर सूखे फूलों के साथ संवारा जाता है। परंपरागत रूप से इसे शानदार रूप से रंगीन मोनाल (इम्पेयान तीतर) पंखों से अलंकृत किया जाता था जब तक कि यह पक्षी एक लुप्तप्राय प्रजाति घोषित नहीं किया गया था।

चमकीले रंग की, ऊनी हिमाचली टोपी हिमाचल के लोगों के लिए गर्व का विषय है और यह सिर्फ एक सांस्कृतिक पहचान होने से परे है। इसके रंग आज राजनीतिक आत्मीयता के संदर्भ में देखे जाते हैं।

हिमाचली टोपी (पहाड़ी टोपी) का इतिहास
History of Himachali Topi (Pahari Topi)

टोपी हालांकि काफी हद तक शिमला, कुल्लू, किन्नौर और हिमाचल के अन्य उच्च क्षेत्रों में पहनी जाती है। ऐतिहासिक रूप से हिमाचली टोपी, किन्नौर से लेकर पूर्व की रियासत बुशहर राज्य के कुछ हिस्सों में फैली हुई थी, जहां से फिर ये कुछ प्रवासियों के माध्यम से और हिमाचल के अन्य स्थानों जैसे की कुल्लू तक चली गई।

हिमाचली टोपी के प्रकार – Types of Himachali Topi

मुख्य रूप से हिमाचली टोपी (Himachali Topi) के चार प्रकार हैं –

  1. कुल्लूवी टोपी – Kulluvi (Kullu) Topi,
  2. बुशहरी टोपी – Bushahri Topi,
  3. किन्नौरी टोपी – Kinnauri Topi,
  4. लाहौली टोपी – Lahauli Topi,

इनके डिज़ाइन भी भिन्न भिन्न हैं, लेकिन बुशहरी टोपी को हिमाचल में पारंपरिक टोपियों का मूल माना जाता है।

1. कुल्लुवी टोपी – Kulluvi Cap

कुल्लूवी टोपी (Kulluvi Topi) ने हिमाचल मे ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर एक नाम भी अर्जित किया है। कुल्लुवी टोपी मुखतः कुल्लु जिले के लोग पहनते हैं। यह एक वैश्विक आइकन है जो पर्यटकों को इसके बारे में पागल कर रहा है।

कुल्लूवी टोपी आकार में गोल होती है और लूप बहु-रंगीन धारियों के साथ आता है। रंगीन बॉर्डर का एक बैंड सुंदर पैटर्न के साथ सामने की तरफ चमकता है, जो सिर को कवर करता है, जो की स्थानीय ऊनी यार्न से बना होता है और कभी-कभी कपास या किसी अन्य प्रकाश सामग्री से भी बना होता है। इसमें लूप को दाएं से बाएं की तरफ को पहना जाता है।

 

kullu topi

2. बुशहरी टोपी – The Bushahri Cap

बुशहरी टोपी (Bushahri Topi) तोता-हरा मखमली या शनील कपड़े की पट्टी के साथ सजी रहती है। बुशहरी टोपी, कुल्लूवी टोपी के विपरीत, “लूप को बाएं से दाएं की तरफ पहना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि तोता-हरा तत्कालीन बुशहर राज्य का राजकीय रंग था और टोपी पर उस रंग का लूप इसका प्रतीक था।

बुशहरी टोपी हिमाचल के रामपुर , बुशेहर क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। बुशहरी टोपी को भी राजनीति का दर्जा दिया गया है। यह वह टोपी है जो कांग्रेस का प्रतीक बन गया है, हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह (CM Virbhadra Singh) हरी टोपी पहनने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

3. किन्नौरी टोपी – The Kinnauri Cap

किन्नौर क्षेत्र में पहनी जाने वाली किन्नौरी टोपी (Kinnauri Topi), बुशहरी टोपी के जैसी ही होती है, अगर आप इस टोपी की पहचान करना चाहते है तो जान लीजिये की ये टोपी लाल रंग रंगीन मखमली या शनील कपड़े की पट्टी के साथ सजी रहती है। किन्नौरी टोपी को भी राजनीति का दर्जा दिया गया है यह टोपी बीजेपी पार्टी से संबद्धता का रंग बन गई है।

हिमाचल के बर्तमान सीएम श्री जय राम ठाकुर (CM Shri Jai Ram Thakur) लाल रंग की मखमली टोपी पहनने के लिए इस्तेमाल किया करते हैं।

Himachali-Topi-Pahari-topi-Kinnauri-Topi-CM-Jai-Ram-Ji

4. लाहौली टोपी – The Lahauli Cap

हिमाचल प्रदेश के लाहौल क्षेत्र में पहनी जाने वाली लाहौली टोपी (Lahauli Cap) अपने कुल्लूवी टोपी के ही समान है। इस टोपी का शेष भाग सादा ही रहता है। “

हिमाचली टोपी / पहाड़ी टोपी, मेरा सम्मान
Himachali Topi / Pahari Topi, My Proud

Himachali-Topi-Pahari-topi-01-1024x704 (1)

हिमाचली होने के नाते मैं हमेशा हिमाचली टोपी (पहाड़ी टोपी) पहनना पसंद करता हूं। यह मुझे पहाड़ी संस्कृति और परंपराओं का बोध कराता है। मैं अपने आसपास के लोगों को बचपन से हिमाचली टोपी पहने देख रहा हूँ।

हिमाचलवासी इस टोपी को पहनने में गर्व महसूस करते हैं। मुझे इस टोपी की उत्पत्ति का इतिहास नहीं पता है, लेकिन यह युगों से हमारे पारंपरिक पोशाक का हिस्सा बन गया है। ये भी बिलकुल ही सच है की हिमाचली टोपी की जड़ें हिमाचल की पहाड़ियों में हैं। हिमाचल की पहाड़ियों पर हड्डियों को ठंडा करने वाली ठंड का कोई परिचय नहीं है। कुछ भागों में तापमान – 10 ° c तक नीचे चला जाता है। और ऐसे हालात मे हमें अपने आप को गर्म रखने के लिए कवर करने की जरूरत होती है और ये ऊनी कैप वहां अच्छा काम करती हैं।

 

क्या आप हिमाचली है और अपने या किसी रिश्तेदार के लिए अच्छा रिश्ता ढूंड रहे है ?आज ही गूगल प्ले स्टोर से हिमाचली रिश्ता की एप डाउनलोड करे और चुने हजारो हिमाचली प्रोफाइल में उचित जीवनसाथी हिमाचली रिश्ता डॉट कॉम पर 

Himachal Matrimonial Service Himachali rishta